ह्युंडई Ioniq 5 की प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू:5 सेकंड में पकड़ेगी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, सिंगल चार्ज में चलेगी 631 किमी

Total Views : 173
Zoom In Zoom Out Read Later Print

ह्युंडई ने अपनी अपकमिंग न्यू जनरेशन इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) आयोनिक 5 (Ioniq 5) को अनवील कर दिया है और इसकी प्री-लॉन्च बुकिंग शुरू कर दी है। कस्टमर इसे 1 लाख रुपए की टोकन मनी देकर बुक कर सकते हैं। कंपनी क्रोस ओवर सेगमेंट की इस ईवी को भारत में सिंगल वेरिएंट में उतारेगी।

कोना ईवी के बाद कोरियन कंपनी का भारत में यह दूसरा इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसे अपने डेडिकेटेड ईवी प्लेटफार्म इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉडुलर प्लेटफॉर्म (EGMP) पर तैयार किया है। इसी प्लेटफॉर्म पर किया (kia)मोटर अपनी ईवी6 को तैयार कर रही है। भारत में आयोनिक 5 का मुकाबला वोल्वो एक्स सी40, किया ईवी6 और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी से होगा।

50 लाख के आसपास हो सकती है कीमत
ह्युंडई इसके प्राइस अगले महीने ऑटो एक्सपो 2023 में रिवील करेगी। कंपनी इसकी कीमतों को नियंत्रित करने लिए भारत में ही असेंबल करेगी। अनुमान है कि इसकी कीमत 50 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है।


इको फ्रेंडली मटेरियल से तैयार होगा इंटीरियर
कंपनी ने कहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर को ईको-फ्रेंडली मटेरियल से तैयार किया जाएगा। इसमें बायो पेंट, रीसाइकल्ड प्लास्टिक से बने ईको-फ्रेंडली फैब्रिक और अपहोल्स्ट्री के लिए ईको-फ्रेंडली लैदर का इस्तेमाल किया है।


पांच मिनट के चार्ज पर दौड़ेगी 100 किलोमीटर
आयोनिक 5 में 72.8 किलोवाट आवर का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार के फुल चार्ज में 631 किलोमीटर (ARAI-प्रमाणित) की रेंज देता है। इस बैटरी को 350 किलोवाट के सुपर फास्ट DC चार्जर से 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। वहीं पांच मिनट चार्ज करने पर कार 100 किलोमीटर चलेगी। लेकिन, यह चार्जर इस गाड़ी के भारतीय वर्जन में शायद ही मिले। भारतीय वर्जन में दिए जाने वाले 50 किलोवाट चार्जर से यह कार एक घंटे में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज हो सकेगी। यह कार व्हीकल-टू-लोड (V2L) इनोवेटिव तकनीक से भी लैस है। यह फीचर 3.6 किलोवाट तक के उपकरणों को चार्ज करने की सुविधा देता है।



यह रियर-व्हील-ड्राइव कार है। इसमें सिंगल मोटर दी गई है जो, 217 पीएस की पावर और 350 एनएम का पीक-टॉर्क जनरेट करती है। यह कार सिर्फ 5 सेकंड में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार को ह्युंडई ने हाईटेक लुक देने की कोशिश की है। इसके फ्रंट में एलईडी हेडलैंप और बैक में इलईडी टेललैंप दिए गए हैं। चारों डोर पर टच सेंसर के साथ ऑटोमेटिक फ्लश हैंडल दिए गए हैं। ये हिडन डोर हैंडल टच करते ही ऑटोमेटिक बाहर आ जाते हैं। वहीं 20 इंच के एरोडायनामिक अलॉय व्हील कार के लुक को आकर्षक बनाते हैं।



आयोनिक 5 की केबिन डिजाइन सिंपल और हाईटेक नजर आता है। इसकी फीचर लिस्ट में ड्यूल इंटीग्रेटेड 12.3-इंच डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर डिस्प्ले), पैनोरॉमिक सनरूफ, अंदर की तरफ डिस्प्ले के साथ ओआरवीएम्स की जगह कैमरे, वेंटिलटेड फ्रंट सीटें और हीटेड रियर सीटें, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइटिंग और वायरलेस फोन चार्जिंग शामिल हैं। एंटरटेनमेंट के लिए हाई-एंड ऑडियो स्पीकर और म्यूजिक सिस्टम दिया गया है।



ह्युंडई ने सुरक्षा के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), 360-डिग्री कैमरा, सभी व्हील पर डिस्क ब्रेक और लेवल 2 ADAS फीचर्स जैसे लेन फॉलो असिस्ट, लेन-कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस, ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल दिए गए हैं।