ऑस्कर नॉमिनेशन में भेजा गया कांतारा का नाम:RRR के साथ इस रेस में हुई शामिल, मेकर्स ने अंतिम समय पर भेजा नाम

Total Views : 213
Zoom In Zoom Out Read Later Print

कांतारा को ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेशन के तौर पर भेजा गया है। इसके मेकर्स होम्बले फिल्म्स ने हाल ही में इसकी पुष्टि की है। मेकर्स का कहना है कि उन्होंने अपनी फिल्म कांतारा को लास्ट मोमेंट पर ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेशन भेजा है। मेकर्स ने उम्मीद जताई है कि उनकी फिल्म को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट कर लिया जाए जिससे कि फिल्म में दिखाए गए मैसेज को ग्लोबली पहचान मिल पाए।

इससे पहले एस एस राजामौली की RRR को पहले ही ऑस्कर के नॉमिनेशन के लिए भेजा जा चुका है। बता दें कि ऋषभ शेट्टी के डायरेक्शन में बनी कांतारा ने वर्ल्डवाइड 400 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया है।

मेकर्स ने किया कन्फर्म

होम्बले प्रोडक्शंस के फाउंडर विजय किरगंदूर ने कहा, 'हमने कांतारा को ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन फाइल कर दिया है। हम चाहते है कि इस फिल्म के जरिए हमने जो संदेश देने की कोशिश की है उसे ग्लोबली एक पहचान मिल जाए।' बता दें कि इससे पहले RRR को ऑस्कर के 'फॉर योर कंसीडरेशन' कैटेगरी में भेजा गया है।

400 करोड़ से ज्यादा कमा चुकी है फिल्म

KGF के बाद कांतारा ने कन्नड़ इंडस्ट्री में एक नया अध्याय लिख दिया है। मूल रूप से कन्नड़ भाषा में बनी इस फिल्म ने पूरी दुनियाभर में 400 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया है।

आज कल की फिल्में जो रिलीज के दो सप्ताह बाद ही दम तोड़ देती हैं वहीं कांतारा ने लगभग दो महीने तक थिएटर्स में शानदार रन जारी रखा। सिर्फ 18 करोड़ में बनी इस फिल्म की कमाई देख फिल्म जगत के सभी पंडित और क्रिटिक्स हैरान हैं।

IMDb पर बेस्ट रेटिंग वाली इंडियन फिल्म

ऋषभ शेट्टी स्टारर इस फिल्म का जलवा बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ IMDb पर भी है। IMDb की लिस्ट में कांतारा टॉप पर बनी हुई है। 9.4 की रेटिंग हासिल कर इसने बेस्ट इंडियन फिल्म बनने का रिकार्ड बना दिया है। इससे पहले ये रिकार्ड केजीएफ-2 के नाम था।

क्या है फिल्म की कहानी

कांतारा में हिंदू मान्यताओं को दिखाया गया है। फिल्म मूल रूप से भूत कोला की परंपरा पर बेस्ड है। भूत कोला कर्नाटक के ग्रामीण इलाकों में मनाए जानी वाली प्रथा है। इसमें गांव के लोगों द्वारा दैव की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान गांव का ही व्यक्ति दैव की वेश-भूषा धारण करता है और नृत्य करने लगता है। नृत्य करने वाले व्यक्ति को दैव नर्तक कहते हैं।

माना जाता है कि नृत्य करने के दौरान व्यक्ति के अंदर देवता आ जाते हैं। इस दौरान दैव नर्तक जो भी बात कहता है वो गांव वालों के लिए वो भगवान का आदेश माना जाता हैा कांतारा मूवी की कहानी भी इसी प्रथा से प्रेरित है।

थिएटर्स में 30 सितंबर को रिलीज हुई थी फिल्म

ऋषभ शेट्टी स्टारर इस फिल्म को थिएटर्स में 30 सिंतबर को रिलीज किया था। रिलीज के शुरुआती दिनों में फिल्म की कमाई काफी स्लो थी लेकिन धीरे धीरे जबरदस्त वर्ड ऑफ माउथ की वजह से फिल्म ने कमाई का रफ्तार पकड़ना शुरू किया। मूल रूप से कन्नड़ भाषा में बनी इस फिल्म की शानदार कमाई को देखते हुए मेकर्स ने इसे 14 अक्टूबर को हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में भी रिलीज किया।