अवतार 2 बॉयकॉट: जानें- क्यों उठ रहे हैं अमेरिका में अवतार 2 के बायकॉट की मांग? बढ़ सकती है कैमरून की चिंता

Total Views : 135
Zoom In Zoom Out Read Later Print

साइंस फिक्शन हॉलीवुड फिल्म अवतार: द वे ऑफ वाटर (Avatar: The Way Of Water Facing Boycott) को लेकर उम्मीद की जा रही है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़गी। 2009 में अवतार के पहले पार्ट की रिलीज के बाद से लोग फिल्म की अगली कड़ी का इंतजार कर रहे थे। अब 13 सालों के लंबे वक्त के बाद आखिरकार अवतार 2 रिलीज हो चुकी है, लेकिन फिल्म को अपने ही देश में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। फिल्म की कहानी अमेरिका वासियों को पसंद आने की बजाय उन्हें कचोट रही है और इसके साथ ही अवतार 2 के बॉयकॉट की मांग उठने लगी है।

डायरेक्टर कैमरून पर लगे ये आरोप

अवतार 2 में दिखाया गया है कि उपनिवेशवादी कैसे आदिवासियों की जमीन और उनके संसाधनों पर कब्जा कर लेते हैं। फिल्म में कॉलोनाइजर्स को मनुष्यों के रूप में दिखाया गया है जो अपने रहने के लिए एक योग्य ग्रह की खोज कर रहे हैं क्योंकि उनके अपने ग्रह पृथ्वी पर मौजूद सभी संसाधन कम हो रहे हैं। फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून पर इल्जाम है कि उन्होंने एक ऐसी फिल्म को बनाने के लिए विभिन्न स्वदेशी संस्कृतियों और इतिहासों का बिना इजाजत इस्तेमाल किया है, जिसमें बड़े पैमाने पर सफेद चमड़ी वाले आर्टिस्ट शामिल हैं।

नस्लवादी होने पर बढ़ी बात

अवतार 2 के बॉयकॉट की मांग करते हुए एक यूजर ने ट्विटर पर कहा, "अवतार द वे ऑफ वाटर न देखें। इस भयानक और नस्लवादी फिल्म का बहिष्कार करने के लिए दुनिया भर के अमेरिकी निवासियों और अन्य स्वदेशी समूहों से जुड़ें। सफेद चमड़ी वालों को खुश करने के लिए हमारी संस्कृतियों का इस्तेमाल किया गया है। और नीले चेहरे नहीं चाहिए! अमेरिका के लोग शक्तिशाली हैं!"

तेज हुई बॉयकॉट की मांग

एक अन्य यूजर ने कहा, "अवतार साफ तौर पर एक व्हाइट सेवियर कहानी है और जेम्स कैमरून ने कहा कि लकोटा को इस दूरदर्शिता के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए थी कि उनके सभी वंशज आत्मघाती होंगे। मुझे कुछ भी नया नहीं दिख रहा है। यह अमेरिकियों के लिए कुछ नहीं करता है लेकिन हमारे खर्च पर हमारी सांस रोकता है।"

अवतार 2 को हिट होना क्यों है जरूरी

ये बात जग जाहिर है कि अवतार 2 एक महंगी फिल्म है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अवतार 2 का बजट 28 हजार करोड़ से भी ज्यादा का है। ऐसे में फिल्म को अपनी लागत निकालने के लिए गिरते-पड़ते हुए भी 25 हजार करोड़ से ज्यादा का बिजनेस करना पड़ेगा।

चीन में लॉकडाउन करेगा परेशान

दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्क्रीन्स चीन में है, लेकिन चीन को लेकर ताजा जानकारी सामने आ रही है कि पूरा देश में एक बार फिर कोविड की चपेट में आ गया है। अगर कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए देशभर के सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया तो अवतार का बिजनेस सीधा प्रभावित हो जाएगा। फिल्म स्क्रीन्स की बात करे तो चीन में 60 हजार से भी ज्यादा स्क्रीन्स है, जबकि पूरे अमेरिका में 35 हजार के लगभग स्क्रीन्स है। वहीं, भारत में स्क्रीन्स की संख्या 11 हजार के आसपास है। पूरा गणित लगाने के बाद भी अवतार को हिट होने के लिए अमेरिका के अलावा दूसरे देशों पर निर्भर होना पड़ेगा और इस लिस्ट में चीन सबसे ऊपर है।