स्वास्थ्य विभाग:शहर में 31 जनवरी के बाद नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन; अभी 10 हजार से ज्यादा डोज स्टोर में रखे हैं

Total Views : 115
Zoom In Zoom Out Read Later Print

राजधानी में कोरोना वैक्सीन 31 जनवरी 2023 के बाद लगना बंद हो जाएगी। जबकि, अभी महज 3.67 लाख लोगों ने ही प्रीकोशन डोज लगवाया है। अभी जारी वैक्सीनेशन के तहत रोज सिर्फ 50-60 लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलग-अलग इलाकों में स्थिति सरकारी 23 स्वास्थ्य संस्थाओं में नि:शुल्क वैक्सीन लगाने की सुविधा दी जा रही है। एक दिन में औसतन करीब 10 संस्थाओं पर ही लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचते हैं।

एक संस्था पर औसतन पांच से छह लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं। लेकिन, हररोज 10 वाइल खुल रही हैं। हालांकि, इनमें से कभी 50 तो कभी 40 प्रतिशत डोज बर्बाद हो जाते हैं। ऐसे में रोज 100 डोज के हिसाब से खपत हो रही है। जबकि स्टोर में अभी 10 हजार से ज्यादा डोज बचे हैं, जो 100 दिन का स्टॉक है।

49 दिन ही चल पाएगा वैक्सीनेशन

अधिकारियों की मानें तो ड्रग स्टोर में रखी वैक्सीन में कुछ की एक्सपायरी दिसंबर तो कुछ की जनवरी में है। 31 जनवरी तक सभी डोज एक्सपायर हो रहे हैं। यही वजह है कि कोरोना वैक्सीनेशन 31 जनवरी तक ही किया जाएगा। अगर स्वास्थ्य अमला अब से रोज टीकाकरण करता है तो बमुश्किल 2400 लोगों को ही वैक्सीन लग पाएगी।

नया स्टॉक नहीं बुलाएंगे
"स्टॉक में जितने भी डोज शेष है उनका उपयोग किया जा रहा है। इसके बाद नया स्टॉक नहीं आएगा। स्टॉक खत्म होने के साथ ही टीकाकरण भी बंद कर दिया जाएगा।"