LIVE दिल्ली एमसीडी की दौड़ में आप के लिए बड़ा हिस्सा: सत्येंद्र जैन के समर्थकों में पार्टी का सबसे स्पष्ट रूप से भयानक नुकसान; आप-116, भाजपा-96 सीटें जीतीं

Total Views : 21
Zoom In Zoom Out Read Later Print

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में AAP को बहुमत मिल गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 250 सीटों में से AAP 17 सीटों पर आगे है और 116 जीत चुकी है। वहीं, BJP दूसरे नंबर पर चल रही है। पार्टी ने अब तक 96 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और 8 पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, कांग्रेस को 7 सीटों पर विजय मिली है। 2 पर आगे चल रही है। एमसीडी में बहुमत के लिए 126 सीटें चाहिए। यहां 15 साल से BJP का कब्जा रहा।

सत्येंद्र जैन के विधानसभा क्षेत्र से AAP का सफाया, सिसोदिया के क्षेत्र में BJP आगे
जेल में बंद केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन के विधानसभा की तीनों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के क्षेत्र पटपड़गंज में 3 सीटों पर भाजपा और एक सीट पर आप बढ़त बनाए हुए है। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की नजफगढ़ विधानसभा सीट में चार वार्ड हैं। इनमें से 3 में भाजपा आगे चल रही है।

पहले देखते हैं, किसे कितनी सीटें मिल रहीं

लीडपार्टीजीत
17आम आदमी पार्टी116
8भाजपा96
2कांग्रेस7
2निर्दलीय2

AAP के जश्न के दो फोटो...

आप ऑफिस में मिठाई बांटी जा रही है।
आप ऑफिस में मिठाई बांटी जा रही है।
आप ऑफिस के बाहर समर्थकों की भीड़ लग गई है।
आप ऑफिस के बाहर समर्थकों की भीड़ लग गई है।

अब पूरी काउंटिंग को सिलसिलेवार तरीके से समझते हैं...

1. शुरुआत में कभी भाजपा, तो कभी आप आगे रही
सुबह आठ बजे जैसे ही शुरुआती रुझान आए भाजपा और आप में कड़ी टक्कर देखने को मिली। शुरुआती दो घंटे में दोनों दलों की सीटों में 10 से 20 सीटों का अंतर रहा। कभी भाजपा आगे तो कभी आप आगे दिखी। लेकिन सुबह 10.30 बजे के बाद हालात बदले और आप ने भाजपा पर बढ़त बना ली।

2. आप के दफ्तर में सुबह से हलचल, पहले जश्न, मायूसी फिर जश्न
एग्जिट पोल में AAP की जीत के बाद बुधवार सुबह से ही पार्टी के कार्यालय में गहमा-गहमी शुरू हो गई थी। ऑफिस को पीले और नीले गुब्बारों से सजाया गया है। पिछली बार इन्हें सफेद और नीले कलर के गुब्बारों से सजाया गया था। पर जैसे ही रुझान आते रहे आप के दफ्तर में पहले जश्न, मायूसी फिर जश्न का माहौल दिखा।