गुजरात के फैसलों में बड़ा राजनीतिक दौड़ का मुद्दा बना ऑपरेशन, कांग्रेस-आप के दांव पर बीजेपी ने बनाई ये योजना

Total Views : 117
Zoom In Zoom Out Read Later Print

गुजरात के विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस, और आम आदमी पार्टी-आप ने पूरी ताकत झोंक दी है, तो बीजेपी भी पीछे नहीं है। गुजरात में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली की मांग एक बड़ा मुद्दा है।

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात के विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस, और आम आदमी पार्टी-आप ने पूरी ताकत झोंक दी है, तो भारतीय जनता पार्टी भी पीछे नहीं है। वोटरों के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां लुभावने वादे करने में लगीं हुईं हैं। इसी के बीच, गुजरात में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली की मांग एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बना हुआ है।

गुजरात चुनाव में OPS बना बड़ा चुनावी मुद्दा, कांग्रेस-आप के दांव पर भाजपा का बना यह प्लान

कांग्रेस और आप ने इसे अपने चुनावी एजेंडे में भी शामिल किया है। राज्य में सत्ता में आने पर इसे लागू करने का वादा किया है। इस वादे के साथ, विपक्षी दलों का लक्ष्य लाखों सरकारी कर्मचारियों का समर्थन हासिल करना है, जो नई पेंशन योजना को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के खिलाफ हैं।

मालूम हो कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में 01 और 05 दिसंबर को मतदान होना तय है। गुजरात सरकार ने 1 अप्रैल, 2005 को या उसके बाद सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारियों के लिए नई अंशदायी पेंशन योजना शुरू की थी। इसकी अधिसूचना के अनुसार, यह मूल वेतन और महंगाई भत्ता (डीए) के 10 प्रतिशत के बराबर योगदान देगी।

एनपीएस फंड में कर्मचारी केंद्र की योजना के तहत, सरकार 1 अप्रैल, 2019 से कर्मचारी के वेतन और डीए के 10 प्रतिशत के योगदान के मुकाबले 14 प्रतिशत का योगदान देगी। गुजरात में कर्मचारियों के विरोध के बाद, सरकार ने कहा था कि नई पेंशन उन कर्मचारियों पर लागू नहीं होगी जो अप्रैल 2005 से पहले ड्यूटी पर आए थे।

इसने फंड में अपने योगदान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का भी वादा किया था।  कर्मचारियों ने ओपीएस की बहाली की मांग करते हुए गुजरात में सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन किया था, क्योंकि उनका मानना ​​है कि नई पेंशन योजना सेवानिवृत्त कर्मचारियों के हित में नहीं है।

भाजपा सरकार द्वारा कर्मचारियों की मांगों को नहीं माने जाने पर, कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप ने अपने सबसे जोरदार चुनावी वादों में से एक में ओपीएस को वापस लाने का आश्वासन दिया है। दोनों पार्टियों ने आंदोलन कर रहे कर्मचारियों को आश्वासन दिया है कि नई पेंशन योजना (एनपीएस) को खत्म कर दिया जाएगा और ओपीएस का सहारा लिया जाएगा।

उन्होंने अपनी बात समझाने के लिए राजस्थान, छत्तीसगढ़ (जहां कांग्रेस सत्ता में है) और पंजाब (आप द्वारा शासित) में अपनी सरकारों का उदाहरण दिया है। सरकारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के निकाय अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष दिग्विजयसिंह जडेजा कहते हैं कि हमने 15 मांगों के साथ एक आंदोलन शुरू किया था।

मुख्य मांगों में ओपीएस की बहाली और निश्चित वेतन के मुद्दे को स्वीकार नहीं किया गया। सरकार ने एक समिति बनाई। इसने कहा कि यह एनपीएस फंड में अपना योगदान बढ़ाएगी लेकिन कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई। बताया कि लगभग सात लाख सरकारी कर्मचारी हैं जो ओपीएस की मांग के लिए दबाव बना रहे हैं।

इनमें लगभग 70,000 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शामिल हैं जो 2005 से पहले एक निश्चित वेतन पर शामिल हुए थे। आगामी विधानसभा चुनावों से पहले आंदोलन फिर से शुरू हो गया जब इस साल सितंबर में पूरे राज्य में स्कूली शिक्षकों सहित हजारों राज्य सरकार के कर्मचारी सामूहिक आकस्मिक अवकाश विरोध में शामिल हो गए थे।  ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि ओपीसी गुजरात विधानसभा चुनाव में एक बड़ा चुनावी मुद्दा बन चुका है।