पूर्वांचल में विकराल हो रही बाढ़, राप्‍ती-रोहिन-सरयू के बाद गोर्रा भी खतरे के निशान के पार

Total Views : 138
Zoom In Zoom Out Read Later Print

Flood in Eastern UP: लगातार हो रही बारिश के बीच पूर्वांचल में बाढ़ विकराल रूप लेती जा रही है। राप्‍ती, रोहिन, सरयू नदी के बाद अब गोर्रा नदी भी खतरे के निशान से पार हो गई। कई गांव प्रभावित हो गए हैं।

राप्ती-रोहिन और सरयू नदी के बाद गोर्रा नदी का जलस्तर भी सोमवार की देर शाम खतरे के निशान को पार कर गया। नदियों में उफान की वजह से गोरखपुर के 88 गांव प्रभावित हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश और नेपाल के पहाड़ से आ रहे पानी की वजह से नदियों के और विकराल रूप अख्तियार करने की आशंका जताई जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने प्रभावित गांवों के लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को सक्रिय कर दिया है। मंगलवार से बाढ़ प्रभावित गांवों में खाद्य सामग्री व अन्य सामान भी वितरित कराए जाएंगे।

 पूर्वांचल में विकराल हो रही बाढ़, राप्‍ती-रोहिन-सरयू के बाद गोर्रा भी खतरे के निशान के पार 

सिंचाई विभाग बाढ़ खंड और जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण द्वारा बाढ़ प्रभावित गांवों के हालात पर लगातार नजर रखी जा रही है। राप्ती-रोहिन और सरयू तथा गोर्रा नदी का पानी लगातार बढ़ रहा है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि इन नदियों में पानी और बढ़ेगा। ऐसी सूरत में नदियां और खतरनाक रुख अख्तियार कर सकती हैं। बाढ़ से अभी और गांवों के प्रभावित होने की आशंका है।


बाढ़ प्रभावित गांवों में किसी तरह की कोई दुर्घटना न होने पाए और ग्रामीणों की हर सम्भव मदद आसानी से पहुंच जाए इसके लिए जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों को सक्रिय कर दिया है। जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण के मुताबिक मंगलवार से बाढ़ प्रभावित गांवों में खाद्य सामाग्री किट वितरित की जाएगी। वहीं, राप्ती नदी में उफान की वजह से शहर के दक्षिणांचल में स्थित अमुरतानी में पानी भर गया है। इसकी वजह से सौ से अधिक परिवार प्रभावित हुए हैं। राजघाट पर रामघाट और गुरु गोरक्षनाथ घाट भी बाढ़ के पानी में डूब गया।

नदियों का जलस्तर

सरयू बरहज

खतरे का निशान 66.50 आरएल मी.

सुबह जलस्तर 67.750 आरएल मी.

शाम को जलस्तर 67.850 आरएल मी.

राप्ती बर्डघाट

खतरे का निशान 74.98 आरएल मी.

सुबह जलस्तर 75.390 आरएल मी.

शाम को जलस्तर 75.470 आरएल मी.

रोहिन त्रिमुहानी घाट

खतरे का निशान 82.44 आरएल मी.

सुबह जलस्तर 83.590 आरएल मी.

शाम को जलस्तर 83.570 आरएल मी.

गोर्रा पिंडरा घाट

खतरे का निशान 70.50 आरएल मी.

सुबह जलस्तर 70.350 आरएल मी.

शाम को जलस्तर 70.500 आरएल मी.

(यह जलस्तर सोमवार शाम 6 बजे तक